PUBG banned in India: भारत ने पबजी समेत चीन के 118 और मोबाइल ऐप पर लगाया प्रतिबंध

 भारत में सरकार ने PUBG Mobile बैन कर दिया है. इसके साथ ही और भी सैकड़ों चीनी ऐप्स को सरकार ने बैन किया है.

PUBG banned in India: भारत ने पबजी समेत चीन के 118 और मोबाइल ऐप पर लगाया प्रतिबंध


भारत सरकार ने PUBG बैन कर दिया है. इस बार 118 चीनी ऐप्स को बैन किया गया है. सरकार की तरफ़ से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है की ये ऐप भारत के लिए ख़तरा हो सकते हैं.

PUBG Mobile Lite भी बैन कर दिया गया है. ये पबजी मोबाइल का लाइट वर्जन था. 

इन सभी ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और आईओएस से बैन किया जा रहा है. यानी एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में ही ये ऐप्स नहीं काम करेंगे. अभी ये ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर देखे जा सकते हैं.

केंद्र सरकार ने जून में टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप बैन किए थे. इसके बाद जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया. बुधवार (2 सितंबर) को जिन 118 ऐप्‍स पर बैन लगाया गया है, उनमें पॉप्युलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है. नीचें देखें 2 सितंबर को बैन किए गए 118 ऐप्‍स की पूरी लिस्‍ट


मोबाइल में काम करना बंद करेगा पबजी मोबाइल? 


ये सवाल मुश्किल है. क्योंकि सिर्फ ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से ऐप हटाने पर ऐप काम करता रहता है. अब सरकार पर डिपेंड करता है कि वो ऐप्स का फंक्शन बंद करेगी या नहीं. ऐसी स्थिति में सरकार टेलीकॉम कंपनियों और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के जरिए ऐप्स का फंक्शन ब्लॉक करा  सकती है. 

डेटा लोकलाइजेशन का जहां तक सवाल है पबजी की तरफ़ से ये साफ़ कर दिया गया था कि भारत का डेटा भारत में ही स्टोर किया जाता है.

कई अलग अलग कैटिगरी के ऐप्स बैन किए गए हैं.. 

इन ऐप्स में एंटी वायरस, कैमरा ऐप, क्लीनर ऐप, मेमोरी बूस्टर, ऐप लॉक और वीपीएन शामिल हैं.

ये हैं वो ऐप्स जिन्हें बैन कर दिया गया है...









Comments